दिल्ली के शाहदरा इलाके में सिलेंडर फटने से हॉस्पिटल में लगी भीषण आग, 7 नवजात शिशुओं की मौत

दिल्ली के शाहदरा के न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में रात में दिल दहलाने देने वाला हादसे में अस्पताल को भीषण आग ने अपनी लपटों में समा लिया, शनिवार की रात में हुए इस हादसे में सात नवजात बच्चों ने अपनी जान गवां दी। इस घटना में घायल हुए पांच बच्चों का इलाज अभी दूसरे अस्पताल में चलाया जा रहा है। अस्पताल से अभी 12 नवजात बच्चों को रेस्क्यू किया गया था। आपको बता दें की इस घटना में छह बच्चों ने इलाज के दौरान ही दम तोड़ दिया।  एक नवजात की मौत हो चुकी थी। यह घटना ऑक्सीजन सिलिंडर फटने से अस्पताल में आग लगने की वजह से हुई थी।

बेबी केयर सेंटर में आग लगने की वजह से हड़कंप मच गया, स्थानीय लोग मदद के लिए भागे। कुछ ही देर में आग ऊपरी मंजिल तक पहुंच गई। आसपास के लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचित किया और दमकल विभाग के साथ मिलकर इमारत के पीछे की ओर की खिड़कियां तोड़कर, वहां से नवजात बच्चों को एक निकाला गया।

सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने की कोशिश की और वहां से एक-एक कर के बच्चों को रेस्क्यू किया। अधिकारियों का कहना है की 12 नवजात बच्चों को इमारत से रेस्क्यू के दौरान निकाला गया था। इनमें से छह की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। जबकि एक बच्चे को मृत निकाला गया था। पांच का अस्पताल में इलाज चल रहा है। उनमें से एक की हालत भी गंभीर बनी हुई है।

जानकारी से पता चला है की ऑक्सीजन सिलिंडर रिफिलिंग के समय ही सिलेंडर ब्लास्ट हो गया इस वजह से आज लगी और आग ने विकराल रूप ले लिया। दमकल कर्मीयों ने इमारत में फंसे स्टाफ और बेच हुए नवजात बच्चों को बाहर निकाला। देर रात तक सभी को रेस्क्यू कर लिया गया। जिसमें एक नवजात मृत मिला था। जानकारी से पता चला है की, भूतल और तीन मंजिलो में इमारत को पूरी तरह से आग लग गई थी।

चौकाने वाली बात ये है की घटना के दौरान हॉस्पिटल प्रशासन का कोई ही व्यक्ति वहां पर मौजूद नही था और आगजनी की घटना की सूचना भी नवजातों के परिजनों को नही दी गई.आग लग जाने के बाद से ही पूरा अस्पताल प्रशासन फरार बताया जा रहा है. अवैध रूप से वहां रखे गए ऑक्सीजन सिलेंडर के आने के बाद वहां ब्लास्ट होने शुरू हो गए और आग काफी तेजी से फैल गई.दिल्ली पुलिस ने मृत नवजातों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी अस्पताल में भेज दिया है और अस्पताल के मालिक नवीन कीची के खिलाफ 336 और 304A के तहत मामला दर्ज की है.

दिल्ली बीजेपी और कांग्रेस ने भी इस घटना पर दुख जाहिर किया है.दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा भी इस घटना से काफी दुखी हैं और वे थोड़ी ही देर में पीड़ित परिवारों और स्थानीय लोगों से मिलने के लिए घटनास्थल पर पहुंचने वाले हैं.

यह भी पढ़े:गर्मियों में होंठों की देखभाल के लिए रखें इन बातों का ध्यान