क्या आप भी अपने पीसी के वेबकैम और माइक्रोफोन से है परेशान तो अपनाएं इन टिप्स एंड ट्रिक्स को

डिजिटल के इस दौर में tecnology में प्रतिदिन नए और चीज़ें लाई जा रही है। ये सभी सुविधाएं अपने यूजर्स के लिए लाई जाती है। लैपटॉप तो हम सभी के घरों में आपको मिलेगा ही कोई ऑफिस का काम करने के लिए लैपटॉप रखता है  हो तो कोई ऑनलाइन काम करने के लिए,  लैपटॉप का इस्तेमाल करते है। ऑफिस के लिए जो लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते है उन्हें ऑनलाइन मीटिंग लेनी पड़ती है ऑफिस के लिए कभी कभी वेबकैम और माइक्रोफोन का इस्तेमाल करना पड़ता है।इतना ही नहीं आप लैपटॉप  से दूर बैठे लोग से भी बातचीत करने में सक्षम होते है।इसलिए जरूरी होता है की जोभी वेबकैम और माइक्रोफोन का इस्तेमाल करें  ये जरूरी है की सही से कम करे, कभी कभी कुछ सेटिंग की वजह से  ये टूल सही से काम नहीं करते हैं यहां हम कुछ स्टेप्स को फॉलो करके इन टूल को ठीक कर सकते हैं।आइए जानते है इनके बारे में,

Privacy सेटिंग

  • अगर laptop का webcam और microphone  में कुछ दिक्कत आ रही है तो और सही ढंग से काम नहीं कर रहा है इसके लिए लैपटॉप की privacy setting को check करिए कभी कभी वेबकैम और माइक्रोफोन को ब्लॉक कर दिया जाता है, ऐसा इसलिए की इस पर यूजर्स की ओरिवच सेफ्टी पर ध्यान दिया जाता है।
  • विंडोज लैपटॉप में सेटिंग में बदलाव करने के लिए डिवाइस की सेटिंग पर जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करिए।इसके बाद कैमरा पर click करें और tongle को on करें।माइक्रोफोन के लिए भी ठीक यही दोहराएं।

Hardware की दिक्कत

लैपटॉप का webcam और microphone में कई बार hardware की दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है की आपके लैपटॉप में किसी पुराने ड्राइवर इस्तेमाल होने की वजह से इस असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपडेट करें।

डिवाइस मैनेजर खोलें।डिवाइस में इमेजिंग और ऑडियो को खोजकर, राइट क्लिक करके ड्राइवर को अपडेट करें।

रिस्टार्ट करे

लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल की वजह से वेबकैम और माइक्रोफोन सही से काम नहीं करते हैं।इसलिए लैपटॉप को रिस्टार्ट कर सकते हैं, इसे ये परेशानी ठीक हो सकती है।

कनेक्शन

विंडोज लैपटॉप में कनेक्शन की दिक्कत की वजह से भी ऐसा हो सकता  है। किस कारण वेबकैम और माइक्रोफोन सही से काम नहीं करते हैं। एक बार चेक करें कि केबल सही पोर्ट से कनेक्टेड है की नहीं।

यह भी पढ़े:2 मिनट में चेहरे पर लाएं चमक और निखार, आजमाएं ये 5 स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स