क्या आप भी इस तरह से ही करते है टूथपेस्ट का इस्तेमाल, तो जानिए पूरी डिटेल

जैसा की हम सभी सुबह सुबह उठकर सबसे पहले टूथपेस्ट करते है क्या आपको इस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने का सही तरीका मालूम है। वैसे ऐसा माना जाता है की ज्यादा टूथपेस्ट हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। टूथपेस्ट दांतो के साथ-साथ मुंह को स्वस्थ रखता है। टूथपेस्ट के लिए सभी डेंटिस्ट का कहना है की इसको मटर के दाने के बराबर ही इस्तेमाल करना चाहिए। लोगो को शौक होता है की पूरे ब्रश में टूथपेस्ट लगा कर ब्रश करें, लेकिन आपको ये जानना जरूरी है की युवा के साथ-साथ बच्चों के लिए भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल खतरनाक है।

  • ज्यादा टूथपेस्ट मतलब ज्यादा दांत साफ क्या आप भी ऐसा सोचते है तो आपको बता दे की आपका सूचना बिलकुल गलत है। आइए जानते है ब्रश करते समय कितना टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए,
  • डेंटिस्ट के मुताबिक  ब्रश पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल मटर के दाने के बराबर ही करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में टूथपेस्ट बच्चों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। टूथपेस्ट में पाया जाने वाला फ्लोराइड दांतों को मजबूती देता है। आपको बात दें की दांतों पर प्लाक और गंदगी को साफ करने का काम टूथब्रश ही करता है।
  • छोटे बच्चों के अधिक मात्रा में फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बच्चों को बहुत ही कम मात्रा में टूथपेस्ट दें आप चाहे तो  बच्चों के लिए बनाया जाने वाला टूथपेस्ट खरीदें।
  • ब्रश करने के बाद माउथवॉश का प्रयोग करें. इससे  ताजगी महसूस होगी और मुंह से आने वाली बदबू की समस्या भी कम होती है.

यह भी पढ़े:दूध वाली चाय-कॉफी पीने से नसों से लेकर हड्डियों तक को हो सकता है नुकसान