इन लक्षणों को देखकर अनदेखा करने से बढ़ सकता है हृदय रोगों का जोखिम, जानिए कौन से है लक्षण

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए उपयोगी है आपको बता दें की शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए cholestrol की जरूरत होती है, शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल अगर बढ़ जाए, तो इससे ब्लड में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है, जो ब्लड वेसल्स में चिपक जाता है और ब्लड वेसेल्स नैरो हो जाते हैं, और ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है। कोलेस्ट्रॉल का जमाव इतना अधिक हो जाता है कि यह थक्का बनने लगता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोकका खतरा बढ़ सकता है।

पैरों सुन्न हो जाते है

कोलेस्ट्रॉल लेवल अगर बढ़ हुआ है तो चुका है, तो इसकी वजह से पैर सुन्न महसूस होने लगते है। धमनियों और रक्त वाहिकाओं में प्लाक का निर्माण हो गया है और ब्लड फ्लो में परेशानी होती है, जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी कम करने के लिए जिम्मेदार होते है।

आंखों में भी दिखते हैं ये लक्षण

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से कुछ लक्षण आंखों पर भी दिखाई देने लगते है। इसको वजह से पीड़ित को धुंधला दिखाई देना पड़ता है, आंखों के पास पीले धब्बे हो जाते है।

पैरों में ऐंठन होती है

शरीर के विभिन्न अंगों में खासकर एड़ी और पैर की उंगलियों में ऐंठन की समस्या भी होती है। इसकी वजह से पैरों में दर्द और भारीपन महसूस होता है।

पीले चक्कते

त्वचा की ऊपरी परत पर पीले से चकत्ते नजर आने लगते है। हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण लोगों में दिखाई देता है. इस तरह के निशान कोलेस्ट्रॉल बड़ने के लक्षण को दिखाता है।

यह भी पढ़े:Vtamins K हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी, जाने इसके फायदे