सनस्क्रीन का इस्तेमाल क्या सच में त्वचा के लिए है फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

गर्मी के दिनो में हम सभी ट्रक को धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते है क्या ये सच में हमारी त्वचा के लिए काम करता है आपकोंगता दें की ये कितना बेहतर और इफेक्टिव है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसमें मौजूद SPF कितना है. यह SPF  जितना अधिक होगा, सनक्रीन उतना ही ज्यादा असरदार होता है।गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल एक्सपर्ट की मानें तो अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपको धूप से प्रभाव से बचने में मदद मिलती है और त्वचा पर इसका प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन सनस्क्रीन इस्तेमाल करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कभी कभी ये सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए कुछ परेशानियां भी पैदा कर सकता है। आइए जानते  है सनस्क्रीन के बारे में,

  • सनस्क्रीन अगर आप प्रतिदिन लगाते है तो इससे आप की त्वचा पर हो रहे डार्क पैचेस घट जाते हैं। रोजाना धूप में निकलने की वजह से हैं, त्वचा पर डार्क पैच बन जाते हैं। सनस्क्रीन का इस्तेमाल असरदार होता है।
  • दोपहर के समय जब आप धूप में निकलते हैं, तो स्किन के जल सकती है इसलिए अगर आप सनस्क्रीन लगाते है तो बाहर घर से निकलते समय तो सनबर्न नहीं हो पाता है।

साइड इफेक्ट्स:

एलर्जी

बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन में केमिकल्स होते हैं, जिसकी वजह से त्वचा में जलन, रेडनेस, सूजन और खुजली  हो जाती है। कभी कभी गंभीर एलर्जी का भी सामना करना पड़ सकता है, इसकी वजह से चकत्ते और खुजली हो सकती है।

मुंहासे

अक्सर लोग मुंहासों से परेशान रहते हैं, ऐसे लोग जब सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते है तो इसमें पाए जाने वाले केमिकल आपके लिए परेशानी की वजह बन सकते हैं। उस सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन टाइप के लिए परफेक्ट हो।

आंखों में जलन

गलती से अगर सनस्क्रीन आपकी आंखों में चला जाए, तो इससे दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। अगर आपकी आंखों में सनस्क्रीन चला गया है, तो आंखों को ठंडे पानी से धोएं और जरूरत पड़े तो डॉक्टर से परामर्श भी लें।

यह भी पढ़े:मानसिक स्वास्थ्य से लेकर कॉलेस्ट्रोल को संतुलित रखने के लिए जरूरी है फिश ऑयल