मानसिक स्वास्थ्य से लेकर कॉलेस्ट्रोल को संतुलित रखने के लिए जरूरी है फिश ऑयल

त्वचा और बालों दोनों के लिए ही फिश आयल और फिश आयल सप्लीमेंट बेहद लाभदायक होता हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व में ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।नारियल तेल, बादाम तेल, जोजोबा तेल, जैतून तेल ये  तेल का इस्तेमाल हम सभी अपनी त्वचा पर कर चुकी होंगी। क्या आपको पता है की मछली के तेल का इस्तेमाल आपंकर सकते है, मछली का तेल, आपके सम्पूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

  • सभी गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में फिश ऑयल को शामिल करना चाहिए इसके इस्तेमाल से मस्तिष्क और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड में एक खास गुण होता है जैसे एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह सूजन को दूर करने में मदद करता है। या ऑयल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत जरूरी है। यह हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।
  • हार्मोन्स के संतुलन बनाए रखने में इसका विशेष योगदान है अनियमित पीरियड्स, गंभीर दर्द और ऐंठन से भी यह छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  • बालों की लंबाई बढ़ाने में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड मुख्य योगदान निभाता है। यह बालों की समस्या दूर करता है। त्वचा को भी स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और वजन कम करने में  ओमेगा- 3 फैटी एसिड आपकी मदद करता है। ये आपके हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़े:गर्मी की वजह से आंखों में बढ़ रहा है आई फ्लू का खतरा, जानें कैसे करें बचाव