दांतों के दर्द में नारियल और सरसों के तेल के साथ ये भी चीज़ें है असरदार, जानिए

कैंडी, चॉकलेट, टॉफीस की वजह से आजकल लोग किसी भी उम्र में दांतों में कीड़ा लगने की समस्या से परेशान हो जाता है और जिसके बाद उन्हें बहुत दिनों तक इसका इलाज कराना पड़ता है। दांतों में लगने वाले ये कीड़े दांतो के दर्द को तो बढ़ाते ही है और दांत दर्द की वजह से डॉक्टर के चक्कर भी काटने पड़ते हैं। कीड़ा लगने के बाद कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय भी आप की मदद कर सकते हैं। आईए जानते हैं इनके बारे में,

लौंग

अगर आप दांत दर्द की समस्या से परेशान है तो लौंग आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको लॉग के तेल को रुई में लेकर दांतो के नीचे दबा ले उससे आपको दर्द में तुरंत आराम मिल जायेगा। दो से तीन बार करने से दांत दर्द दूर हो सकता है.

नारियल का तेल

नारियल तेल को इसके गुणों के चलते सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप दांतों के कीड़ों की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो अगर आप नारियल के तेल से कुल्ला करते हैं तो इससे राहत मिल सकती है।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में हल्दी और नमक को मिलाना है, इससे एक पेस्ट तैयार कर लीजिए इसके बाद ब्रश की मदद से इस पेस्ट को लगाकर अपने दांतों पर रगड़ लीजिए, दिन में दो बार रोजाना अगर आप ऐसा करते है तो इससे आपके दांत का कीड़ा जल्दी साफ होने में मदद मिलती है।

हींग पाउडर

हींग पाउडर को पानी में डालकर उबाल लीजिए इसके बाद जब ये गुनगुना करके, इस पानी से कुल्ला करना है।  दिन में 2 से 3 बार करने से आपके दांत में लगा कीड़ा खत्म होने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े:नीट यूजी की परीक्षा उत्तर कुंजी को लेकर क्या है नया अपडेट, यहां से जानिए