हरभजन सिंह ने जताई टीम इंडिया के हेड कोच बनने की इच्छा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. ऐसे में टीम इंडिया को नया कोच देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चयन प्रक्रिया को तेज कर दिया है. पहले स्टीफन फ्लेमिंग, फिर रिकी पोंटिंग और गौतम गंभीर के नाम सामने आ चुके हैं. मगर अब मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने भारतीय टीम का नया कोच बनने की इच्छा जताई है. रिपोर्ट्स अनुसार हरभजन का कहना है कि उनके अनुसार कोच होने का मतलब टीम को मैनेज करना होता है, ना कि खिलाड़ियों को बैटिंग या बॉलिंग सिखाना.

हरभजन का कहना है कि अगर उन्हें मौका मिला तो वो क्रिकेट फील्ड पर दोबारा जरूर आना चाहेंगे. कोचिंग का मतलब टीम को मैनेज करना है ना कि खिलाड़ियों को ड्राइव या पुल शॉट सिखाना. हरभजन ने कहा है कि ये खिलाड़ी पहले से सबकुछ जानते हैं लेकिन एक अच्छा कोच उनका सही मार्गदर्शन कर सकता है. बता दें कि BCCI ने पिछले हफ्ते एलान किया था कि टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई, 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर, 2027 तक चलेगा. यानी नए कोच पर 2017 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए एक बेहतर टीम तैयार करने की जिम्मेदारी होगी. कोच पद के आवेदन के लिए आखिरी तारीख 27 मई तय की गई है.

याद दिला दें दें कि पिछले साल वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की फाइनल में हार के बाद राहुल द्रविड़ का कोच पद के तौर पर कार्यकाल बढ़ा दिया गया था. BCCI के अनुसार यदि द्रविड़ कोच पद पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें दोबारा चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। मगर द्रविड़ पहले ही कोच पद छोड़ने का मन बना चुके हैं. मौजूदा स्थिति के हिसाब से देखा जाए तो हरभजन सिंह के अलावा गौतम गंभीर, स्टीफन फ्लेमिंग और रिकी पोंटिंग को भी भारत का नया हेड कोच बनाए जाने की खबरें सामने आ रही हैं.