सुखी खुबानी को इस्तेमाल करने से मिलते है ढेरों फायदे

हम सभी अपने रोजमर्रा में डाइट को बेहतर बनाने के लिया हर प्रयास करते है क्योंकि शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखना चाहते है अब उसके लिए हमरे आसपास बहुत से ड्राई फ्रूट्स आपको मिल जाते है और हम उनका सेवन भी करते है इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं दिखता है क्योंकि ये ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसके खाने के कई फायदे हैं. कई लोग हैं जो ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाते हैं जबकि कुछ लोग इन्हें कच्चा खाना पसंद करते हैं, खुबानी आसानी से मिल जाती है। सूखी खुबानी जिसको ड्राई फ्रूट्स की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है इसका स्वाद और भी अच्छा होता है।  खुबानी में विटामिन ए पाया जाता है।

खुबानी फाइबर से भरपूर होता है। इससे पाचन तंत्र ठीक होता है। कब्ज एवं गैस की समस्या दूर करता है। सूखे खुबानी पेट के लिए लाभकारी होती हैं। खुबानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, सोडियम और विटामिन सी ये सभी अधिकता में पाए जाते हैं. अगर आप इसका सेवन करते है तो इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त बना रहता है. स्वाद में ये खट्टी- मीठी होती है। खुबानी से शरीर को कई लाभ मिलते है और कई बीमारियां भी आसानी से दूर हो जाती है आइए जानते हैं इससे मिलने वाले लाभ के बारे में,

खुबानी का अगर आप नियमित सेवन करते है तो इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी भागेदारी रखता हैं।ये आपको हृदय संबंधी रोगों  से दूर रखता है।

खुबानी का सेवन से त्वचा के संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन बी होता है जो कैंसर से बचाव में फायदेमंद होता है। गर्मी में तरोताजा रहने के लिए खुबानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

सूखी खुबानी की बात करे तो इसमें पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, ये हमारे दिल की सेहत को स्वस्थ बनाए रखने ले लिए मदद करते हैं। साथ ही बीपी को भी नियंत्रित करता है यह अन्य समस्याओं के जोखिम को कम करन में हमारी मदद करता है।

जो लोग पेट के स्वास्थ्य और कब्ज की समस्या से परेशान रहते है तो खुबानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है यह पाचन को अच्छा बनाने में मदद करता है. क्योंकि फाइबर से रस का उत्पादन होता है, जोकि पाचन में मदद करता है.

अगर आप खुबानी का सेवन करते है तो इससे वजन कम करने के साथ  मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है.को लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उन लोगों को अपनी डाइट में खुबानी को शामिल करना चाहिए।

हमारी त्वचा के लिए भी खुबानी को फायदेमंद माना गया है क्योंकि इसमें विटामिन ई होता है इस से ये त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करता है।

खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस ये दोनो ही मात्रा में होते है. ये हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अगर आप सेवन करते है तो इससे अर्थराइटिस के दर्द  में राहत मिलती है.

यह भी पढ़े:मक्के के दाने का इस तरह सेवन करने से मिलते है ढेरों फायदे