बैगन और पालक सहित ये सब्जियां किन लोगों के लिए है खतरनाक

इन दिनो कुछ अजब गजब बीमारियां देखने को मिलती है जिनमे से एक है यूरिक एसिड की समस्या ये बहुत ही तकलीफदायक होता है जब यूरिक एसिड शरीर में बड़ने लगता है तो ये शरीर के विभिन्न भागों में जमने लगता है। यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर अधिकतर पैरों की उंगलियों में सूजन और गांठ दिखायी देने लगती है। जब प्यूरिन की अधिक मात्रा हो जाती है तो इसी कारण ये समस्या उत्पन्न होती है। हमारे आसपास इससे बचने के लिए बहुत सी चीजें है जो इसको नियंत्रित करने में हमारी मदद करती है। आइए आपको हम यहां पर कुछ सब्जियों के बारे में बता रहे है जो इस समस्या को और भी अधिक  बढ़ा सकते है। यूरिक एसिड के मरीजों के  लिए कुछ चीजों का सेवन निषेध होता है अगर वो प्रोटीन युक्त फूड का इस्तेमाल करते है तो उनको और भी अधिक समस्या हो सकती है। तो कोन सी ये सब्जियों है जिनको खाने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल तेजी से बढ़ जाता है यूरिक लेवल के बढ़ जाने से परेशान लोगों को नहीं करना चाहिए इन सब्जियों का सेवन,

फूलगोभी से बनाए दूरी

जो लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान रहते है उन लोगों को फूलगोभी खाने से शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ सकती है. अगर आप फूलगोभी का सेवन करते है तो यूरिक एसिड पर नियंत्रण पाना मुश्किल हो जाता है. और आगे चलकर ये दर्द और सूजन को बढ़ा सकती है इससे और भी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.

ब्रोकोली भी है नुकसानदेह

ब्रोकोली का सेवन वैसे तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन हेल्दी होने के बाद भी ब्रोकोली का सेवन नुकसान पहुंचा सकता हैं। अगर यूरिक एसिड का लेवल का बढ़ जाता है तो ब्रोकोली खाने से पढ़े करे। यह शरीर के लिए प्यूरिन को पचाने  में समस्या उत्पन्न करता हैं। अगर इसका सेवन किया जाए तो उसकी वजह से दर्द और सूजन हो जाती है।

पालक भी है हानिकारक

पालक प्यूरीन से भरपूर होती है. हरी भरी पालक को स्वास्थ्य लिए के लिए अच्छा माना जाता हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जिन लोगों का यूरिक एसिड बड़ा हुआ होता है उन लोगों को इसका सेवन नही करना चाहिए. इसके सेवन से दर्द की परेशानी  बढ़ सकती है.

बैंगन

बैंगन को भी प्यूरीन रिच माना गया है। इसमें भरपूर मात्रा में यह उपस्थित होता  है। अगर आप इसे खाते है तो इससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है यह आपके शरीर में सूजन भी पैदा कर सकता है। यूरिक एसिड से को लोग पीड़ित होते है उन लोगों को बैंगन से दूरी बना कर रखनी चाहिए।

यह भी पढ़े:heatwave: भीषण गर्मी और लू के कहर से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां