पैरो को मुलायम और चिकना बनाने के लिए घर पर ही बनाए ये घरेलू स्क्रब

हम सभी को चाहत होती है को हम सुंदर दिखे इसके लिए हम कभी पार्लर तो कभी घर पर ही तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते है। अपने चेहरे के लिए तो हम सभी कुछ न कुछ करते ही रहते है लेकिन पैरों के बारे में हम लोग काम ही सोचते है  कभी कभी हम उसे नजरंदाज ही कर देते है ज्यादातर महिलाओं सिर्फ अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में लगी रहती है। आज हम यहां पर पैरों की देखभाल के बारे में बात करने जा रहे है। कुछ लोगों के पैर कुछ डार्क और रफ हो जाते हैं तो आज हम आपको स्क्रब के बारे में बताने जा रहे है जो आपके पैरों की खोई हुई खूबसूरती लौटाने में मदद करंगे,

नींबू और शहद

नींबू और शहद दोनो में ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं ये हमारे पैरों को साफ करने में मदद करते है. साथ ही पैरों के टैनिंग से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते है। साथ ही इसके इस्तेमाल से निखार भी आता है। इससे सूजन में भी आराम मिलता है. एक बड़ा चम्मच शहद और कुछ बूंद ताजा नींबू का रस लेकर इसमें एसेंशियल ऑयल को मिलाएं. अपने पैरों पर को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करने के लिए पेस्ट को अपने पैरों पर हल्के हाथों से लगाएं. मसाज करते हुए स्किन को साफ करें।

ओटमील

ओटमील को एक बेहतरीन फुट स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।  इसकी मदद से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। इसकी मदद से ड्राई त्वचा को भी सुधारने में मदद मिलती है। सन की वजह से डैमेज्ड स्किन को ओटमील ठीक करने में मदद करता है। इससे त्वचा मुलायम और स्मूथ हो जाती है।

कॉफी का स्क्रब

कॉफी हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है. प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करती है. इसके इस्तेमाल से पैर मुलायम और कोमल हो जाते हैं। इसके लिए आपको चीनी के और पीसा हुआ कॉफी पाउडर मिलाएं, साथ में नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल मिलाएं फिर अच्छी तरह से इस मिश्रण अपने पैरों पर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए लगाएं. इसे 10 मिनट बाद धो लें फिर त्वचा को माइस्चराइज कर लें.

यह भी पढ़े:मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहा है जरूरत से ज्यादा smartphone का इस्तेमाल