क्या आप भी अपने सफेद बालों से है परेशान तो अपनाएं ये नुस्खें

उम्र का असर दिखना तो स्वाभाविक है जैसा की हम सभी ही जानते है की उम्र और कुछ बाहरी कारणों के चलते बाल सफेद होना हो जाते है, अब अगर yai बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाए तो ये एक चिंता की बात है. सभी को लंबे घने बालों की चाह होती है, काले और चमकदार बाल बेजान हो जाए तो खूबसूरती कम होती चली जाती है, कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं तब इन सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे काफी अपनाए जाते हैं. सफेद बालों की समस्या से सभी लोग ही परेशान रहते है. कुछ लोग घर पर ही naturally उपायों का सहारा लेते है वैसे तो ysh अधिक सुरक्षित होता है.क्योंकि बाहर मिलने वाले उत्पाद जैसे डाई और हेयर कलर इन सभी में केमिकल अधिक होते हैं। बहुत से ऐसे उपाय जिसे आप घर पर ही सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है,

घरेलू नुस्खा

बालों को अगर आप काला कर्म चाहते है तो इसके लिए आपको आंवले का इस्तेमाल करना हैं. आंवला हमारे बालों को काला करने में मदद करता है. बालों को काला करने के लिए आंवले के पाउडर को रात भर के लिए लोहे की कढ़ाही में भिगोकर रखना है. अब सुबह उठकर आप आंवले के इस पेस्ट को अपने बालों पर 25 मिनट रख दें. अब रखने के बाद पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें.

आप चाहे तो आंवला, शीकाकाई, रीठा, और मेहंदी  इन कहरों को आप अपने बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल कर सकती है।  इन सभी को लोहे की कढ़ाही में पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह आपको इन सभी को मिक्सर में डालकर पीस लेंना है. पीसी हुई पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें.फिर बालों को पानी से धोकर साफ करें. बाल सूख जाने पर, तेल लगाकर छोड़ दें और अगले दिन शैंपू से अपने बालों को साफ कर लें।

यह भी पढ़े:गर्म तासीर वाले हैं ये 7 आहार, गर्मियों में इनका ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदायक