गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस के सेवन से इन लोगों को हो सकते है नुकसान

इस तपन भरी गर्मियों के मौसम में हम सभी को  अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ही। सभी गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए कुछ न कुछ खाते पीते रहते है ठंडक प्रदान के लिए हमारे आसपास बहुत सारे विकल्प रहते है जिसकी मदद से हम सभी अपने आपको हाइड्रेट रखते है कुछ जूसों का सेवन कर हम सभी गर्मियों के मौसम में अपने आप को स्वस्थ रख सकते है. गर्मियों के मौसम में हम में से ज्यादातर लोगो ने गन्ने के जूस को पिया ही होगा यह सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. गन्ने के जूस में जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं. ये सभी हमारे शरीर को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है की जरूरत से ज्यादा इस गन्ने के जूस का सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं गन्ने का जूस का सेवन किन लोगों को नही करना चाहिए,

ओबेसिटी

जैसा की हम जानते है की गन्ने के जूस में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है अगर हम इसका सेवन करते है और अधिक करते रहते है तो इससे वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है. जोनलोग वजन को कम करने के लिए डाइट पर हैं उन लोगों को इस जूस का सेवन नही करना चाहिए।

नींद की कमी

गन्ने के रस में एक खास तत्व पाया जाता है. जो शरीर में अनिद्रा की समस्या का कारण बनता है. जो लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते है उन लोगों को इस जूस का सेवन करने से बचना चहिए.

खून पतला होने पर

गन्ने में पाया जाने वाला तत्व पोलिकोसेनॉल इसकी वजह से खून पतला हो सकता है. जिन लोगों को खून पतला रहता है तो इन लोगों को इस जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन नही करना चहिए।

मधुमेह

डायबिटीज के मरीजों को परहेज पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि इन मरीजों को मीठी चीजें से परहेज की सलाह दी जाती है, डायबिटीज के रोगी में गन्ने के रस का सेवन करने से दूर ही रहना चाहिए.

दांतों पर पड़ता है असर

गन्ने के रस का अगर अधिक सेवन करते है तो इस से कैविटीज की समस्या होने की आशंका और बढ़ सकती है. गन्ने के रस में मिठास होती है जिस वजह से कैविटी की समस्या हो जाती है.

सर्दी-जुकाम

गन्ने की तासीर को था ठंडा माना गया  है. आहार इसका ज्यादा सेवन करते है तो इसे करने से सर्दी-जुकाम की समस्या और अधिक बढ़ जाती है।.

यह भी पढ़े:हल्दी का इस तरह करेंगे सेवन तो मिल सकते है दोगुना बढ़कर लाभ