इन अनाजों से बनी रोटियों के सेवन से गर्मियों के मौसम में मिलते है सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ

गर्मी का मौसम सभी के लिए किसी चुनौती से कदम नही होता है। ये मौसम ऐसा होता है की इसमें खाने का काम कुछ ठंडा पीने का मन अधिक करता है। गर्मी के मौसम में हम अपने आहार को आधा कर देते हैं जिस वजह से कमजोरी और थकान महसूस होती है। इस मौसम में गर्मी बहुत होती है, गर्म तासीर वाले फूड्स का सेवन करने से  शरीर में और अधिक गर्माहट बढ़ने लगती है। हम सभी लोग खाने में रोटी को ज्यादा खाते है जिसका हम हर रोज खाने में सेवन करते हैं। रोटी को ज्यादातर लोग पसंद करते है गर्मी में शरीर  को ठंडक प्रदान करने के लिए,  डायबिटीज नियंत्रित इन अनाजों का आटा बेहद उपयोगी होता है। अगर आप इन रोटी का सेवन करने से गर्मी के दिनों में करने से पाचन दुरुस्त रहता है, साथ ही गर्मी से निजात मिलती है। वजन भी दुरुस्त रहता है। आइए जानते हैं किस अनाज के आटे की रोटी का सेवन करमें से लाभ मिलता है।

गेहूं का आटा

गेहूं का आटा सभी के घरों में इस्तेमाल होता है। गेहूं का आटा  गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखता है। गेहूं का आटा गर्मी के मौसम की वजह से कमजोरी और थकान को दूर करने में उपयोगी है, पाचन को स्वस्थ रखता है, ब्लड को क्लीन करने के साथ ही वजन घटाने में बेहद उपयोगी है।

चने का आटा

ये आटा प्रोटीन से भरपूर होता है चने की तासीर ठंडी होती है ये गर्मी में अक्सर किसी न किसी रूप में इस्तेमाल किया जाता है लोग इसका सत्तू बनाकर भी खाते हैं। चने का इस्तेमाल, आटा बनाकर रोटी बनाने में भी किया जाता हैं। ये आटा पोषक तत्वों का से भरपूर होता है शहरी को ठंडा रखता है साथ ही पाचन को ठीक रखता है। चने का आटा में फाइबर भरपूर होता है।

जौ का आटा

जौ का आटा से बनी रोटी का सेवन अगर आप गर्मी के मौसम में करते है तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है।इस आटे से बनी रोटी का सेवन हमारी सेहत के लिए  फायदेमंद होता है। जौ का आटा देमहेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है यह शरीर को irja प्रदान करता है और कमजोरी और थकान को दूर करने में मदद करता है। जौ के आटे से ब्लड शुगर नॉर्मल रहता है।

यह भी पढ़े:हल्दी का इस तरह करेंगे सेवन तो मिल सकते है दोगुना बढ़कर लाभ