हल्दी का इस तरह करेंगे सेवन तो मिल सकते है दोगुना बढ़कर लाभ

हल्दी का इस्तेमाल आज से ही नही बल्कि पुराने समय समय से ही औषधीय रूपों में किया जा रहा है आज भी इसको सेहत का खजाना माना जाता है। हल्दी का सेवन शरीर को एक साथ कई फायदे पहुंचाने में सक्षम होता है। आयुर्वेद की बात करे तो इस हल्दी को आयुर्वेद के अनुसार सुपरफूड माना जाता है इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है साथ ही हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी का दूध

हम सभी हल्दी वाले दूध से वाकिफ है इसकी बात करें तो अगर आप हल्दी का अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते है तो रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी को मिलाकर पी सकते हैं।हल्दी में करक्यूमिन भरपूर मात्रा में होता है ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। गठिया से परेशान लोगों के लिए हल्दी दूध का सेवन फायदेमंद होता है साथ ही दूध में कैल्शियम की मात्रा की वजह से ये हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है।

हल्दी पानी

हल्दी के पानी, खाली पेट पीने से अधिक फायदेमंद होता है।यह डिटॉक्सिफिकेशन के लिए मदद करता है खाली पेट हल्दी का पानी अगर आप पीते है तो इससे बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलती है। हल्दी का पानी पीने से लिवर की कार्य करने की क्षमता को और भी बेहतर बनाया जा सकता है, ये हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

स्किन के लिए लाभ

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट दोनो ही गुण पाए जाते है, भरपूर हल्दी का पानी आपकी त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है। सुबह के समय यदि आप हल्दी का पानी पीते है तो इससे स्किन अधिक हेल्दी ही जाती है।

वेट लॉस

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए खाली पेट हल्दी के पानी का सेवन, फायदेमंद साबित हो सकता है। हल्दी में करक्यूमिन, अपने एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से वजन नियंत्रण में मदद करता है। हल्दी में पॉलीफेनोल होते है जो मेटाबॉलिक इंफ्लेमेशन को बूस्ट करने में मदद करता हैं, ये आपका वजन संतुलित रखता है।

यह भी पढ़े:इन लोगों के लिए भिंडी का सेवन है नुकसानदायक