आई केयर: आंखों की देखभाल के लिए सोयाबीन और ड्रायफ्रूट्स का सेवन हो सकता है मददगार

आज कल छोटी सी उम्र में ही बच्चो के साथ चश्मे लगने की समस्या होने लगी है न्यूट्रीशन की कमी की वजह से भी ऐसा होता है, उम्र के साथ भी ऐसे समस्या दिखने लगती है ये आजकल किसी भी उम्र के व्यक्ति या बच्चे की आंखो पर चश्मा लगा देखना बहुत आम सी बात हो चुकी है. बड़ते इस्तेमाल की वजह से कम्प्यूटर पर अधिक समय बिताने की वजह से और मोबाइल के अधिक इस्तेमाल की वजह से ये समय और भी अधिक बढ़ती जा रही है। स्क्रीन टाइम दिन पर दिन बड़ता ही जा रहा है बच्चे हो या फिर बड़े सभी के साथ ये समय का मुख्य कारण यही वजह है. साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी इस समस्या को देखा जा रहा है आइए जानते है आंखों का ख्याल रखने के लिए हेल्थी खानपान का,

सोयाबीन

अगर आप अपनी आंखों की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते है तो इसका सेवन करने से soyabean काफी हमारी help करता है. अगर आप अपने या अब्छों की आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते है तो इस के लिए आपको सोयाबीन का सेवन कुछ मदद कर सकता है यह आपके लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

गाजर जूस

हम सभी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए हर प्रयास करते है प्रतिदिन गाजर का जूस अगर आप पीते है तो इसको अपनी डाइट में शामिल करने से आपको बहुत ही फायदे प्राप्त होते है गाजर में अच्छी मात्रा में विटामिन सी मिलता है. यह हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होता है साथ ही रोशनी को बढ़ाने में भी सहायक होता है.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स का सेवन अगर आप करते है तो आंखों की रोशनी बढ़ाने में यह काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है विटामिन E रिच फूड का सेवन आंखों के लिए फायदंड होता है रोज़ाना अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपको स्वस्थ बना सकता है।

हरी सब्जियां

आंखों की रोशनी के लिए हरी सब्जियां अवश्य खाएं, आपको हरी सब्जियों को अपनी आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियां बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये सेहत को से फायदे भी पहुंचाने में मदद करती हैं.

यह भी पढ़े:नींबू ही नही बल्कि इसके बीजों में भी है कई छिपे हुए गुण, जानिए क्या है फायदे