बेर की पत्तियों के इस्तेमाल से यूरीन इंफेक्शन को कैसे करें दूर, आइए जानें

क्या आपको पता है की बेर के साथ साथ  बेर की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है इन्हें खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। बेर में पोटैशियम, फास्‍फोरस, आयरन, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स ये सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है ये सभी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्‍यक हैं. बेर के सेवन से एजिंग का असर भी काफी हैडक्टाल काम हो जाता है। यह कई जरूरी गुणों से भरपूर होता है। बेर के पत्‍ते का भी इस्तेमाल सभी जगह किया जाता है। इन पत्तों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता है. बेर की पत्तियों के सेवन से गले की खराश भी दूर होती है साथ ही इससे यूरिन इंफेक्‍शन को भी दूर किया जा सकता है, आइए जानते हैं कि बेर के पत्‍तों से सेहत को होने वाले  फायदे के बारे में,

यूरिन इंफेक्शन

अगर आपको मूत्र से संबंधित कोई परेशानी है तो इससे आपको यूरिन इंफेक्शन या फिर पेशाब में जलन महसूस हो सकती है तो इसके लिए आप बेर के पत्तों का रस गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करने से यूरीन इंफेक्शन की समस्या में लाभ मिलता है।

मोटापा

जिन लोगों का वजन जल्दी जल्दी बढ़ता है और अगर इस वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो बेर के पत्‍ते का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप इन पत्तों को पीसकर एक कटोरे पानी में डालके रख दे इसके बाद इस पानी को छानकर पीने से आपको पब मिलेगा. इस पानी को अगर आप नियमित पीते है तो इस पानी को पीने से वजन नियंत्रित रहता है।

आंख की फुंसी

अगर आपकी आंखों में फुंसी की अमाया हो गई है तो आपको बेर के पत्‍ते का इस्‍तेमाल करने से इस समस्‍या से दूर करने में लाभ मिल सकता है, अगर आप बेर के पत्‍ते का रस आंख के बाहरी हिस्‍से में लगा लेते है तो ध्‍यान देने की बात ये है की इस रस को सीधे आंख के संपर्क में ना आने दें।

यह भी पढ़े:अमरूद खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी