अमरूद खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

अमरूद एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदंड है। यह एक स्वादिष्ट फल है। इसको स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप इसे खाते है तो इस से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में हमारी मदद करता है। इस फल में विटामिन-सी के साथ और भी जरुरी तत्व जैसे  लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इस फल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नही है। आइए जानते हैं अमरूद खाने के फायदे के बारे में लेकिन इसका सेवन सही तरीके से करना भी जरूरी है आइए जानते है अमरूद खाने से पहले किन सावधानी को बरतना जरूरी है,

पानी का सेवन न करें

अगर आप अमरूद खाते है तो इसे खाने के बाद पानी पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। यह वात-पित्त और कफ से जुड़ी परेशानी की समस्या उत्पन्न करता है बाद में सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो सकती है.

केला का सेवन न करें

अगर आप अमरूद खाने के बाद केला खाना भी पसंद करते है तो ये भी आपके लिए पेट की कई समस्याओं का कारण बनता है. अमरूद एक एसिडिक पीएच का फल है जिसकी वजह से केला खाना. आपके पेट में  गैस, सिरदर्द और पेट से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन जाता है.

दूध का सेवन न करें

अगर आपने अमरूद खाया है तो इसे खाने के बाद दूध पीना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. ये विटामिन सी के साथ क्रिया करता है और पाचन क्रिया को धीमा कर देता है. इसकी वजह से पेट में दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़े:पुराने फोन में जान डालने के लिए अपनाए ये खास तरीका