भारतीय फुटबॉल के दिग्गज सुनील छेत्री ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

भारत के शीर्ष फुटबॉलर सुनील छेत्री ने खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। उन्होंने 9 मिनट लंबे वीडियो में यह घोषणा की, जिसे उन्होंने गुरुवार सुबह पोस्ट किया। वह अपना आखिरी मैच 6 जून को कुवैत के खिलाफ खेलेंगे, जो फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन मैच भी है। छेत्री ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और अपना पहला गोल किया। आज छेत्री के नाम भारत के लिए 150 मैचों में 94 गोल हैं. वह क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद तीसरे सबसे ज्यादा सक्रिय अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। वह सर्वकालिक सूची में चौथे स्थान पर हैं।

19 वर्षों की यादें दबाव, कर्तव्य, और अपार खुशी का एक संयोजन है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं देश के लिए इतने सारे खेल खेलूंगा, अच्छा या बुरा लेकिन अब मैंने ऐसा किया है लेकिन ये पिछले डेढ़ दो महीने हैं” और यह (भावना) बहुत अजीब थी। मैं शायद इस निर्णय की ओर बढ़ रहा था कि यह खेल (कुवैत के खिलाफ) मेरा आखिरी खेल होगा,” छेत्री ने कहा।

छेत्री ने अपने पेशेवर फुटबॉल करियर की शुरुआत 2002 में मोहन बागान के साथ की थी। उन्होंने 2010 में यूएसए के कैनसस सिटी विजार्ड्स के लिए और फिर 2012 में पुर्तगाल के स्पोर्टिंग सीपी रिजर्व्स के लिए भी खेला। भारत में, उन्होंने ईस्ट बंगाल, डेम्पो, मुंबई सिटी एफसी और बेंगलुरु एफसी जैसे कई प्रतिष्ठित फुटबॉल क्लबों के लिए खेला। छेत्री ने बेंगलुरु एफसी में बहुत कुछ हासिल किया क्योंकि उन्होंने उनके साथ 2014, 2016 में आई-लीग जीता, 2018 में सुपर कप भी जीता और 2016 में एएफसी कप फाइनल में उनका नेतृत्व किया।

 

छेत्री की उल्लेखनीय उपलब्धियाँ क्लब की सफलता से कहीं आगे तक फैली हुई हैं, उनकी असली क्षमता अंतरराष्ट्रीय मंच पर चमक रही है। उन्होंने 2007, 2009 और 2012 में नेहरू कप के साथ-साथ 2011, 2015 और 2021 में SAFF चैम्पियनशिप में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालांकि, उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान भारत की पहली एएफसी एशियाई कप उपस्थिति हासिल करने में आया। 2008 एएफसी चैलेंज कप जीत में अपने शानदार प्रदर्शन के माध्यम से 27 साल।

यह भी पढ़ें:-

दिल्ली, यूपी, हरियाणा अलर्ट पर; IMD ने अगले दो दिनों के लिए हीटवेव की दी चेतावनी