दिल्ली, यूपी, हरियाणा अलर्ट पर; IMD ने अगले दो दिनों के लिए हीटवेव की दी चेतावनी 

भारत के कई हिस्से अत्यधिक गर्मी की स्थिति से जूझ रहे हैं, जबकि कई हिस्सों में बूंदाबांदी और गरज के साथ बारिश हो रही है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 16 मई से दिल्ली, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा के कुछ हिस्सों सहित उत्तर पश्चिम भारत के लिए लू की चेतावनी जारी की है।

नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि देखी जा सकती है और स्केल 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान बढ़ रहा है और यह स्थिति इस सप्ताहांत भी जारी रहने की उम्मीद है।

आईएमडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिणी हरियाणा के क्षेत्रों में गुरुवार से शनिवार तक लू चल सकती है।

17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।जबकि मध्य प्रदेश और बिहार में 16 मई से 18 मई तक चिलचिलाती धूप और लू चलेगी।

इस बीच, शनिवार तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बौछारें और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।बिहार और झारखंड तथा गुजरात के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश और आंधी आ सकती है।

यह भी पढ़ें:-

आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री भूमा अखिला प्रिया के अंगरक्षक की हत्या का प्रयास कैमरे में कैद