पुराने फोन में जान डालने के लिए अपनाए ये खास तरीका

स्मार्टफोन ने हमारी लाइफ में एक महत्वपूर्ण जगह बना ली है आज की जरूरतों के हिसाब से smartphone ने हमारी बहुत सी जरूरी चीजों को सुविधाजनक बना दिया है, इसके फास्ट काम करने की वजह से ये सब काम आसान ही जाते है. अब अगर फोन ये पुराना होने लगता है तो इसमें बहुत सी समस्या देखने को मिलने लगती है और फोन भी स्लो होने लगता है, कुछ फोन में तो हैंग की भी समस्या देखने को मिलती है, इस वजह से कुछ लोग नया फोन खरीदने के बारे में सोचने लगते  हैं.

कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनको मजबूरी में अपने फोन को रिपेयरिंग शॉप पर डालना पड़ता है। अगर आप भी फाइन के स्लो काम करने से परेशान है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.  कुछ सेटिंग की मदद से आप फोन को नए जैसा बना सकते हैं. आइए जानते है,

  • अपने फोन से Cache मेमोरी को अगर आप क्लियर करते है तो इससे आपके फोन की स्टोरेज और स्पीड पर सीधा सीधा असर दिखाई देता है. ये स्टेप्स के साथ आप कैशे को खाली कर सकते हैं,
  • सबसे पहले setting को open करना है।
  • यहां पर आपको storage पर click करना होगा और उसके बाद Other ऐप्स पर tap करें.
  • इस list के apps को एक order में दिखाया जाता है, जिसमें सबसे ज्यादा storage खाने वाली app ऊपर की तरफ होती है. उस app को select करें जिसका cache clear करना चाहते हैं.
  • अब Clear Cache के विकल्प पर click करें.

अगर आप खाली जगह करना चाहते हैं, तो ‘क्लियर स्टोरेज पर select करें. इससे सारा data delete हो जाएगा, लेकिन app smartphone में मौजूद रहेंगी. Users स्पीड बढ़ाने के लिए अनचाही apps और additionnal photo को हटाने के बारे में भी सोच सकते हैं.

Update भी ज़रूरी

Smartphone को हमेशा ही उसको मिलने वाले update data से install करें और mobile को uodated रखें, क्योंकि update मे कई बार बग patch होते हैं, जो smartphone मे किसी गलत programe को सही करने के अलावा नए features भी मिलते हैं.

यह भी पढ़े:रिस्टार्ट या फिर पावर ऑफ जानिए क्या है आपके फोन के लिए बेहतर