कूलर को एसी की तरह इस्तेमाल करने के लिए अपनाए ये तरीका

गर्मी का प्रकोप इस कदर बढ़ चुका है की सभी गर्मी की वजह से बेहाल हो चुके है ये सभी के ऊपर कहर ढा रही है सभी की हालत खराब हो रही है. गर्म मौसम से छुटकारा पाने के लिए सभी के घरों में एसी हो ऐसा  होना संभव नही है, इसी वजह से लोग पंखे या फिर कूलर से काम चलाते हैं, लेकिन कूलर भी आपको ठंडी हवा दे कभी  कभी ऐसा होता है की अचानक से कूलर भी धोका दे देता है और ठंडी हवा को जगह तेज गर्म हवा बाहर की ओर फेंकने लगता है, इससे आपको बड़ी परेशानी हो सकती है. सवाल ये है कि कूलर से अगर आप ठंडी हवा पाना चाहते है तो क्या करें, आइए जानते है

अक्सर लोग कूलर चलाते समय  पंप और फैन दोनो को एकसाथ on करते हैं. फैन और पंप को एकसाथ on करने की वजह से देते हैं तो कूलर में लगी घास का लंबे समय बंद रहने की वजह से सूख जाती है जैसे ही उस पर पंप को on करते  है तो कूलर का फैन भी साथ में ऑन करने से सामने से जो हवा आती है काफी गर्म आती है.दोनों को साथ में ऑन करन से धूल भी आ जाती है.

कूलर को जब भी ऑन करें तो ठंडी हवा के लिए आपको कुछ एक आसान चीज़ करनी होगी. कूलर ऑन करते समय याद रखें कि पहले पंप को ऑन करके छोड़ दें, उसके बाद जब घास अच्छे से भीग जाए तब कूलर का फैन ऑन करें, जब भी फैन हवा खींचेगा तो इसके सामने से आपको ठंडी हवा हो मिलेगी।

यह भी पढ़े:लिफ्ट के अचानक बंद हो जाने पर घबराने की जगह याद रखें इन जरूरी बातों को