अमृतपाल सिंह खालिस्तानी अलगाववादी नेता खडूर साहिब से लोकसभा चुनाव मैदान में

भारत चुनाव आयोग ने ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख और खालिस्तानी अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह का नामांकन स्वीकार कर लिया है. वह अब पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव मैदान में हैं। सिंह स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं।

अमृतपाल सिंह फिलहाल असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं। पंजाब में 1 जून को मतदान होगा। खालिस्तानी नेता पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) समेत कई गंभीर आरोप हैं। उन्हें पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और सुरक्षा चिंताओं के कारण असम स्थानांतरित कर दिया गया। पुलिस से बचने के कुछ हफ्तों बाद उसे पिछले साल 23 अप्रैल को पंजाब के मोगा से गिरफ्तार किया गया था।

सिंह पिछले साल फरवरी में तब सुर्खियों में आए जब उनके समर्थकों ने अमृतसर के अजनाला पुलिस स्टेशन को घेर लिया और सिंह के करीबी लवप्रीत तूफान को छुड़ा लिया। वीरेंद्र सिंह नाम के एक व्यक्ति द्वारा उनके खिलाफ मामला दर्ज कराने के बाद अमृतसर पुलिस ने अपहरण और हमले से संबंधित एक मामले में तूफान को गिरफ्तार किया था। इस मामले के बाद पुलिस ने लवप्रीत सिंह उर्फ तूफान को गुरदासपुर से गिरफ्तार कर लिया. अमृतपाल पर तूफान की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रशासन को धमकी देने का भी आरोप है. उन्होंने पुलिस को अल्टीमेटम दिया कि अगर उनके साथी को नहीं छोड़ा गया तो वह अपने समर्थकों के साथ थाने का घेराव करेंगे.

 

बाद में उनके सैकड़ों समर्थक अजनाला थाने में घुस गए और तूफान को जबरन छुड़ा लिया. तूफ़ान को छुड़ाने के लिए जेल तोड़ने वाले टकराव के दौरान कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

कई वर्षों से, अमृतपाल सिंह पंजाब में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं, सरकारी रिपोर्टों के अनुसार उन्हें खालिस्तानी-पाकिस्तान एजेंट के रूप में लेबल किया गया है। उसके साथ अक्सर हथियारबंद लोग रहते हैं और उस पर अपनी खुफिया एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के माध्यम से पाकिस्तान से हथियार प्राप्त करने का संदेह है। ख़ुफ़िया एजेंसियों का सुझाव है कि उनकी गतिविधियों का उद्देश्य पंजाब के भीतर सांप्रदायिक कलह और विभाजन पैदा करना है। कथित तौर पर अमृतपाल सिंह सक्रिय रूप से युवाओं के बीच ‘बंदूक संस्कृति’ को बढ़ावा दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-

प्रज्वल रेवन्ना सेक्स टेप विवाद: भारत लौटेंगे जेडीएस सांसद? विवरण जाने