न्यूजीलैंड ने संदूषण संबंधी चिंताओं को लेकर भारतीय मसाला ब्रांडों की जांच की

न्यूजीलैंड के खाद्य सुरक्षा नियामक ने घोषणा की कि वह लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के मसाला उत्पादों के संबंध में संभावित संदूषण चिंताओं की जांच कर रहा है। यह अन्य देशों में इसी तरह की जांच के बाद आया है।

एथिलीन ऑक्साइड नामक कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक के उच्च स्तर के कारण हांगकांग द्वारा तीन एमडीएच मसाला मिश्रणों और एवरेस्ट से एक की बिक्री को निलंबित करने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने प्रदूषण संबंधी चिंताओं की जांच शुरू कर दी है।

हांगकांग के अधिकारियों ने खुलासा किया कि मसाले के मिश्रण में एथिलीन ऑक्साइड नामक कैंसर पैदा करने वाला कीटनाशक उच्च स्तर का था। इसके अलावा, सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाला मिश्रण को वापस बुलाने का आदेश देकर कार्रवाई की है।

हालाँकि, एमडीएच ने 28 अप्रैल को अपने उपभोक्ताओं को अपने उत्पादों की सुरक्षा के बारे में आश्वस्त किया। एमडीएच के बयान में कीटनाशकों की मौजूदगी के संबंध में हांगकांग और सिंगापुर में खाद्य नियामकों के आरोपों को खारिज कर दिया गया।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, न्यूज़ीलैंड फ़ूड सेफ्टी ने कहा कि “एथिलीन ऑक्साइड एक रसायन है जो मनुष्यों में कैंसर का कारण बनता है, और न्यूज़ीलैंड और अन्य देशों में खाद्य स्टरलाइज़ेशन के लिए इसका उपयोग चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया गया है। चूंकि एमडीएच और एवरेस्ट मसाले न्यूजीलैंड में भी उपलब्ध हैं, हम इस मुद्दे पर विचार कर रहे हैं।’

भारत में नियामकों ने एमडीएच और एवरेस्ट संयंत्रों का निरीक्षण किया है और वैश्विक जांच के बाद नमूने परीक्षण के लिए भेजे हैं। हालाँकि, इन परीक्षणों के नतीजे अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-

बिहार ने पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को राजकीय सम्मान के साथ दी विदाई