शहतूत की पत्तियों के इस्तेमाल से शुगर को कैसे नियंत्रित करें, आइए जानें

गलत खानपान की वजह से शरीर में भी कई बदलाव नजर आने लगते है और हम बीमारियों की चपेट में भी आने लगते है। आलस और सुस्त जीवन शैली की वजह से लोगों में डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ही आम बात होती जा रही है। डायबिटीज में शरीर का ब्लड शुगर बड़ जाता है।जिस वजह से आपको कई स्वास्थ्य परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है।  डायबिटीज की बीमारी के लिए लोगों की धारणा ये है की लोग सोचते हैं कि दवाएं खाना बहुत जरूरी है बिना दवाई के ठीक नही हो सकती है लेकिन यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों को मदद से डायबिटीज को कैसे कंट्रोल किया जाए शहतूत की पत्तियां इनके बारे में आपने सुना होगा। यह पत्तियां कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। अगर आप शहतूत की पत्तियों का सेवन करते है तो इस से शरीर का ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज शहतूत की पत्तियों का सेवन कैसे कर सकते हैं।

मधुमेह के मरीज अगर अपना ब्लड शुगर स्टार को नियंत्रित करना चाहते है तो इसको करने के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन आप या तो सलाद या फिर सब्जी के तौर पर कर सकते हैं।

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए शहतूत की पत्तियों को चबाकर खाना चाहिए।

आप चाहे तो शहतूत के पत्तों की चाय बनाकर भी इसको पी सकते है।

वजन नियंत्रण

शहतूत की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट है तो इसको मदद से मोटापा और वजन दोनों को ही घटाने में मदद मिलती है।

हार्ट हेल्थ

शहतूत की पत्तियों में दो मुख्य तत्व फेनोलिक्स और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं जो हमारे दिल।की  सेहत का ख्याल रखने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

यह भी पढ़े:इन गर्मियों में बच्चों को डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखने के लिए अपनाएं ये खास ड्रिंक्स