चावल का पानी: त्वचा के लिए राइस वाटर का इस्तेमाल किसी वरदान से कम नही है, जानिए कैसे

त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हम सभी हर प्रयास करते है कभी बाहर के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तो कभी घर के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सुंदर दिखना चाहते है आप चाहे तो आपके किचन में ही एक चीज मौजूद है इसका इस्तेमाल कर आप भी अपनी स्किन को फ्लालेस बना सकते है यहां हम बात कर रहे है चावल के पानी की, हम में से ज्यादातर लोग इसे fek dete hai kyunki इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है लेकिन क्या आपको पता है यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. राइस वाटर को अब स्किन ट्रीटमेंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं चावल के पानी के त्वचा के लिए लाभ के बारे में,

उम्र के असर को कम करते है

चावल के पानी में पोषक तत्व जैसे एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और मिनरल ये सभी भरपूर मात्रा में ही पाए जाते हैं. इससे हमारे शरीर की त्वचा की एजिंग प्रोसेस स्लो हो जाती है. चावल का पानी त्वचा की इलास्टिसिटी को भी संतुलित रखने में हमारी मदद करता है. यह एजिंग इफेक्ट को कम करने में सरदार माना गया है।

ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन के लिए न जाने हम क्या क्या करते है। अगर आप अपनी त्वचा पर चावल के पानी का इस्तेमाल करते है तो यह आपके लिए  फायदेमंद साबित  हो सकता है.

प्रदूषण से त्वचा के रक्षा करता है

चावल का पानी का इस्तेमाल हमारी त्वचा पर सुरक्षा लेयर का काम करता है. यह स्किन बैरियर की तरह काम कर बहुत से बाहरी चीजों से हमारी त्वचा की रक्षा करते है। हमारी त्वचा को ड्राई होने से भी बचाता है.

सनबर्न से बचाए

राइस वाटर का इस्तेमाल आपकी त्वचा को तेज धूप से नुकसानों से बचाता है। इसका इस्तेमाल धूप से बचने के लिए किया जा सकता है.अगर आपको सनबर्न, रेडनेस, इंफ्लेमेशन, खुजली जैसी समस्याओं का समाना करना पड़ रहा है तो इससे चावल का पानी तेजी से छुटकारा दिलाने में हमारी  मदद करता है.

यह भी पढ़े:न्यूट्रीशनिस्ट के राय, आडू का सेवन हमारे शरीर के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे