लोकसभा चुनाव का चौथा चरण शुरू: पूरा कार्यक्रम, मौसम और प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर

लोकसभा चुनाव 2024 चरण 4: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान सोमवार सुबह 7 बजे से 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर शुरू हो रहा है। यह चौथा चरण कई प्रमुख नेताओं के भाग्य का फैसला करने के लिए तैयार है। मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की तैयारियों के अलावा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मतदान वाले क्षेत्रों के लिए सामान्य मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

हालिया पूर्वानुमान के अनुसार, चुनाव के चौथे चरण में मतदान प्रक्रिया के दौरान गर्म मौसम की स्थिति के संबंध में कोई महत्वपूर्ण चिंता नहीं है।

समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी, पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा, बीजेपी नेता गिरिराज सिंह, जेडीयू के राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह), टीएमसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा और यूसुफ पठान, बीजेपी नेता अर्जुन जैसे नेता मुंडा और माधवी लता, आंध्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख वाईएस शर्मिला अपनी-अपनी सीटों से जीत की कोशिश करेंगे।

8.73 करोड़ महिलाओं सहित 17.7 करोड़ से अधिक मतदाताओं की सहायता के लिए 19 लाख से अधिक चुनाव अधिकारी 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर तैनात हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

लोकसभा चुनाव की लड़ाई देखने वाले राज्यों में बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर अपनी एकल लोकसभा सीट के लिए चुनाव कराने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर पात्र मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपना कर्तव्य निभाने का आग्रह किया। उन्होंने 96 निर्वाचन क्षेत्रों के नागरिकों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया।

पीएम ने लिखा, “लोकसभा चुनाव के आज चौथे चरण में केंद्रशासित प्रदेशों और 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोटिंग हो रहा है। मुझे भरोसा है कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे और युवा मतदाताओं के साथ-साथ महिला मतदाता भी ताकत हासिल करेंगी।” मतदान में यह उछाल आइए, हम सब अपना कर्तव्य निभाएं और अपने लोकतंत्र को मजबूत करें!”

यह भी पढ़ें:-

रूस-यूक्रेन युद्ध: कीव में बढ़त के बीच पुतिन ने रक्षा मंत्रालय में फेरबदल किया