अपने क्रोम की सर्च हिस्ट्री को लॉक करने के लिए ये जानकारी है बहुत जरूरी, जानिए पूरा तरीका

गूगल क्रोम को अब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। मोबाइल फोन हो या फिर लैपटॉप सभी के लिए तो क्रोम वेब ब्राउजर के तौर पर उसेरस्की पहली पसंद बन चुका है। हम सभी गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते है अगर हम यह पर आपसे ये बोले की क्रोम की ब्राउजिंग हिस्ट्री को लॉक किया जा सकता है तो शायद ये सोचेंगे कि क्या ऐसा हो सकता है अब आप भी Google Chrome के private mode यानी इंकॉग्निटो में अब fingerprint लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं

Google Chrome का यह खास फीचर फिंगरप्रिंट lock feature, Incognito Mode के लिए जारी किया गया है यह एक private mode है। यह फीचर एंड्रॉयड फोन और टैबलेट यूजर्स के लिए अभी लॉन्च किया गया है। Google chrome browser में इस feature के on होने के बाद इंकॉग्निटो मोड app से जैसे ही बाहर आते है वैसे ही लॉक हो जाएगा।

इसके बाद browser को open करने के लिए fingerprint sensor का इस्तेमाल करना होगा। यह feature ठीक उसी तरह काम करेगा जैसा whatsapp का fingerprint lock feature काम करता है। आपको बता दें कि इनकॉग्निटो मोड के लिए ios device पर पहली बार 2021 में biometric lock feature जारी किया गया था।

Google Chrome के इस feature की जानकारी को blog की मदद से साझा की है। ब्लॉग की मदद से गूगल ने कहा है कि यूजर्स को इनकॉग्निटो टैब को अगर  यूजर्स दोबारा ओपन करना चाहते है तो इस के लिए biometric lock का इस्तेमाल करना होगा। स्मार्टफोन जो इस्तेमाल कर रहे है वही इनकॉग्निटो मोड को सिर्फ वही open कर सकता है।

इस फीचर को आप google Chrome की setting में जाकर on कर सकते है। Setting में जाने के बाद privacy और secutity में enable Lock incognito tabs का option नजर आयेगा जिसे enable करना होगा। इस फीचर के on होने के बाद unlock के लिए fingerprint, face id, pattern या pin का इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़े:स्मार्टफोन में नो या फिर स्लो इंटरनेट से है परेशान तो अपनाएं ये सेटिंग्स