कच्चा पपीता: पाचन को दुरुस्त रखने के साथ त्वचा को भी रखता है चमकदार

फलों में तो पपीता सभी लोग ही खाते है लेकिन यहां हम आपको बता रहे है कच्चा पपीता के बारे में जोकि सब्जी की तरह बनाकर खाया जाता है इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में, इसके खाने के कई बड़े फायदे हैं। आप इसे  सब्जी या फिर सलाद की तरह इस्तेमाल कर सकते है। कुछ लोग इसे उबाल कर खाना भी पसंद करते हैं। इसमें कई जरूरी विटामिन जैसे विटामिन-ए, विटामिन-सी कई और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी  सेहत की बहुत से लाभ पहुंचाता है, आंखों की रोशनी के लिए भी यह फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कच्चा पपीता खाने के और भी है कई फायदे,

पाचन

अगर आप कच्चा पपीता का इस्तेमाल करते है इससे आपका पाचन अच्छा रहता है और आपको बता दें की पपीते के पौधे के हर हिस्से का उपयोग किया जाता है. आपको बता दें की इस कच्चे पपीते में डाइजेस्टिव enzyme papain की अच्छी मात्रा होती है पपीता अपने कच्चे रूप में एंजाइम की अधिकता की वजह से खास माना जाता है।

वजन

कच्चे पपीते में फाइबर अधिक होता है कच्चे पपीते में कैलोरी भी कम पाई जाती है साथ ही अच्छी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है. इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है और कच्चा पपीता का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता मिलती है।

स्किन के लिए

अगर आप कच्चा पपीता का इस्तेमाल करते है तो इससे शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। यह त्वचा के लिए भी उपयोगी है. यह डेड स्किन सेल्स को कम करता है इस तरह स्किन को हेल्थी बनाए रखने में मदद करता है. कच्चे फल में फाइबर होता है जोकि शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थ को साफ करता है, इसलिए अगर आप कच्चा पपीता का सेवन करते है तो इससे स्किन को मुंहासे में मदद मिलती है।

डिटॉक्स प्रोसेस

कच्चे पपीते में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है।  इसके फाइबर हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों  को बाहर निकाल देते है. कच्चे पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स damage cell को repair करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़े:किडनी के रोगों से दूर रखता है ये गुणकारी पौधे का इस्तेमाल