2024 मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास LWB 78.50 लाख रुपये में लॉन्च – विशेषताएं और स्पेक्स जाने

2024 मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास LWB लॉन्च: 2024 मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास LWB (लॉन्ग व्हीलबेस) को भारत में 78.50 लाख रुपये (प्रारंभिक, एक्स-शोरूम, अखिल भारतीय) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह तीन वेरिएंट में उपलब्ध है – LWB E 200, LWB E 220d और LWB E 450 4MATIC, जिनकी कीमत क्रमशः 78.5 लाख रुपये, 81.5 लाख रुपये और 92.5 लाख रुपये है। इस नए मॉडल की बेस कीमत मौजूदा मॉडल से 2.45 लाख रुपये ज़्यादा है।

इसके फ्रंट में अब स्लीकर LED हेडलाइट्स और क्रोम सराउंड के साथ बड़ी ग्रिल, नए ट्राइस्टार एलिमेंट और बीच में प्रतिष्ठित मर्सिडीज लोगो है। फ्रंट बंपर पर क्रोम स्किड प्लेट भी है।

पीछे की तरफ, नई ई-क्लास में ट्राइस्टार एलिमेंट के साथ रैपअराउंड एलईडी टेल लाइट्स और रियर प्रोफाइल पर क्रोम स्ट्रिप है। डुअल क्रोम एग्जॉस्ट टिप्स लुक को पूरा करते हैं।

छठी पीढ़ी की यह ई-क्लास पांच रंगों में आती है: सिल्वर, ग्रे, ब्लैक, व्हाइट और ब्लू।

अंदर, यह ब्राउन, बेज या ब्लैक थीम में उपलब्ध है। डैशबोर्ड में तीन स्क्रीन हैं: 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले, 14.4 इंच का टचस्क्रीन और सामने वाले यात्री के लिए 12.3 इंच की दूसरी स्क्रीन। डैशबोर्ड पर लगा एक कैमरा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा देता है।

सेंटर कंसोल में स्टोरेज के साथ दो आर्मरेस्ट और एक वायरलेस फोन चार्जर है, जो सामने वाले यात्रियों के लिए स्लाइडिंग कवर के साथ लकड़ी के पैनल के नीचे छिपा हुआ है।

पीछे की सीटें 36 डिग्री तक झुक सकती हैं, जिसमें 40 मिमी तक का अंडर-थाई सपोर्ट है। बीच की सीट को मोड़कर आर्मरेस्ट बनाया जा सकता है, जिसमें वायरलेस फोन चार्जर और स्टोरेज स्पेस भी है।

नई ई-क्लास में पीछे के दरवाज़ों पर इलेक्ट्रिक सनब्लाइंड भी हैं और पीछे के दरवाज़ों में पावर-क्लोजिंग फ़ंक्शन है। पीछे के यात्रियों के लिए ज़्यादा लेगरूम बनाने के लिए बटन दबाकर आगे की तरफ़ खिसकाया जा सकता है।

अतिरिक्त सुविधाओं में 4-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 17-स्पीकर बर्मेस्टर साउंड सिस्टम, 64-रंग की एम्बिएंट लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ़ और आगे की सीटों के लिए मेमोरी फ़ंक्शन शामिल हैं।

सुरक्षा के लिहाज़ से, इसमें आठ एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) दिया गया है। इसमें ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) भी हैं।

नई ई-क्लास तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है:

— 204 hp वाला 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन।
— 197 hp वाला 2.0-लीटर डीज़ल इंजन।
— 3.0-लीटर, छह-सिलेंडर पेट्रोल इंजन जो 380 hp और 550 Nm प्रदान करता है।

सभी इंजन मानक के रूप में एक स्वचालित ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, और प्रत्येक विकल्प में एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम शामिल है।