इस गांव के लोगों पर देश भर में दर्ज है 1000 से 1200 केस

मध्य प्रदेश में राजगढ़ जिले में आलीशान बंगलों और बड़े कॉप्लेक्स से भरे तीन गांव पूरे प्रदेश में आर्थिक दृष्टि से अलग नजर आते हैं. इन गांवों को लेकर कहा जाता है कि ये तीन गांव गलत गतिविधियों से पैसे कमाते हैं. हाल ही में राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक फाइव स्टार होटल में शादी के दौरान एक 14 साल के लड़के ने 1.45 करोड़ रुपये के कीमती सामानों की चोरी की. इसके बाद से एमपी का कड़िया सांसी, गुलखेड़ी और हुल्खेड़ी गांव चर्चा का विषय बन गया.

सूत्रों के अनुसार, राजगढ़ जिले की स्थानीय पुलिस के अनुसार ने बताया है कि इन गांवों के लड़के, पुरुष, लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ देश भर में 1000 से 1200 आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं. लगभग 5,000 की आबादी वाला कड़िया सांसी गांव अवैध गतिविधियों का केंद्र है, लेकिन प्रवर्तन एजेंसियों के लिए यहां गिरफ्तारी करना आसान नहीं है.

स्थानीय पुलिस की सुरक्षा में तमिलनाडु के कोयंबटूर से आई पुलिस टीम पर 10 अगस्त को बोड़ा थाने के अंतर्गत गुलखेड़ी में हमला किया गया था. पुलिस का कहना है कि यहां स्थानीय मामले कम हैं, लेकिन इन गांवों के लोग खासकर कड़िया सांसी के लोग देश के विभिन्न हिस्सों में आपराधिक मामलों को अंजाम देते हैं. वहीं हमें उनके बारे में तभी पता चलता है जब बाहरी पुलिस हमसे संपर्क करती है.
बोड़ा थाना प्रभारी ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ पूरे भारत में 1000-1200 मामले दर्ज होंगे. जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर इन तीन गांवों के निवासियों को लूट, चोरी और अन्य अपराधों के जरिए आसानी से पैसा मिल जाता है, जिससे ये एक-दूसरे को गलत काम करने के लिए प्रेरित करते हैं. चूंकि इनमें से ज्यादातर लोग अपराध की दुनिया से जुड़े हुए हैं, इसलिए इन्हें रोकने वाला भी कोई नहीं है. यहां की महिलाएं क्राइम में पुरुषों से आगे हैं.

वहीं कड़िया सांसी गांव के सरपंच ने दावा किया कि यहां के लोग पढ़े-लिखे हैं और बड़े शहरों में अलग-अलग काम करते हैं. हो सकता है कि कुछ लोग ऐसी घटनाओं में शामिल हों, लेकिन यहां के लोग पढ़े-लिखे हैं और हर घर से 2-3 लोग बड़े शहरों में काम करते हैं. हमारे बच्चे अच्छे निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं.

सरंपच ने गांव के अपराध से जुड़ी खबरों को पूरी तरह से खारिज कर दिया. हालांकि, पुलिस रिकॉर्ड इसके उलट कहानी पेश कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि पिछले छह महीनों में पुलिस ने कड़िया गिरोह के 25 सदस्यों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से 4.37 करोड़ रुपये का माल और कीमती सामान जब्त किया है. राजगढ़ के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कड़िया सांसी के लोग न केवल मध्य प्रदेश बल्कि दूसरे राज्यों में भी आपराधिक गतिविधियों में सक्रिय हैं.