यू.एस. स्वतंत्रता दिवस 2024: महत्व, इतिहास और समारोह

यूनाइटेड स्टेट्स में हर साल 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह देश की उत्पत्ति का वार्षिक उत्सव है, जो कॉन्टिनेंटल कांग्रेस द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने का सम्मान करता है। 2024 में, यू.एस. स्वतंत्रता दिवस अपना 278वाँ वर्ष मनाएगा। लोग इस दिन को जबरदस्त उत्साह के साथ मनाते हैं, और यह स्वतंत्रता, लोकतंत्र और आनंद की खोज की गूँज से गूंजता है।

यूएसए स्वतंत्रता दिवस के सम्मान में, पूरे देश में परेड, लुभावनी आतिशबाजी, संगीत प्रदर्शन, मूर्तिकला प्रकाश समारोह और इस दिन को आनंदमय और अविस्मरणीय बनाने के लिए बहुत कुछ शामिल है। राष्ट्र के स्थायी सिद्धांतों और दिन के ऐतिहासिक महत्व का सम्मान किया जाता है, और ये कार्यक्रम समुदायों को एकजुट करते हैं और गर्व और एकजुटता की भावना को बढ़ावा देते हैं।

कॉन्टिनेंटल कांग्रेस ने 2 जुलाई, 1776 को ग्रेट ब्रिटेन के साथ संबंध तोड़ने का फैसला किया, जो यू.एस. स्वतंत्रता इतिहास की शुरुआत थी। अन्य लोगों के अलावा, बेंजामिन फ्रैंकलिन और थॉमस जेफरसन ने स्वतंत्रता की घोषणा लिखी, जिसमें उपनिवेशों की शिकायतों और स्वशासन के उनके दावे को रेखांकित किया गया था। 4 जुलाई, 1776 को स्वतंत्रता की घोषणा को आधिकारिक रूप से अपनाए जाने से संयुक्त राज्य अमेरिका की एक स्वतंत्र राष्ट्र और स्वतंत्रता और लोकतंत्र के प्रतिनिधित्व के रूप में शुरुआत हुई।

महत्व
स्वतंत्रता, लोकतंत्र, देशभक्ति और खुशी की खोज के सिद्धांतों के सम्मान में, जिस पर राष्ट्र की स्थापना हुई थी, 4 जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1801 में व्हाइट हाउस में पहली बार 4 जुलाई को मनाए जाने वाले समारोह के बाद से, यह एक वार्षिक अवसर बन गया है। हर साल इस दिन, अमेरिकी समानता, स्वतंत्रता और स्वशासन के विचारों को बनाए रखने में संस्थापक पिताओं के साहस और बलिदान का सम्मान करते हैं।

देश की स्वतंत्रता की शाश्वत भावना के उत्सव में पूरे देश में परेड, आतिशबाजी, सामुदायिक मिलन और देशभक्ति के प्रदर्शन शामिल हैं। ये उत्सव देश के इतिहास और संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकतंत्र की विशेषता वाले सिद्धांतों के प्रति निरंतर समर्पण की याद दिलाते हैं।

इसे मनाने के 5 तरीके
आतिशबाज़ी के शो – कई शहरों और कस्बों में, सार्वजनिक आतिशबाजी के प्रदर्शन अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत को चिह्नित करते हैं।

बारबेक्यू का आनंद लें: यह परिवार के साथ मिलकर और बारबेक्यू जैसे बाहरी समारोहों के लिए आदर्श है।

सजावट: अपने घर, यार्ड या पड़ोस के रंगों में गुब्बारे, स्ट्रीमर और अमेरिकी झंडे का उपयोग करके अपनी देशभक्ति प्रदर्शित करें।

स्थानीय स्वतंत्रता दिवस समारोह जैसे त्यौहार, संगीत कार्यक्रम, मेले और कार्निवल में भाग लें।

देशभक्ति फिल्में: अमेरिका की संस्कृति और इतिहास का सम्मान करने वाली देशभक्ति फिल्मों का आनंद लें।

यह भी पढ़ें:-

एयरटेल ने 375 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा में सेंधमारी के आरोपों को नकारा, इसे “प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का हताश प्रयास” बताया