इस मौसम में वजन में असरदार है त्रिफला चाय, जानें बनाने का सही तरीका

त्रिफला, जिसे त्रिफला चूर्ण भी कहा जाता है, एक आयुर्वेदिक उपाय है जो भारतीय चिकित्सा पद्धति में बहुत उपयोग होता है। त्रिफला तीन फलों से मिलकर बनता है – आंवला (अमला), हरीतकी, और बहेड़ा। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके शरीर की चर्बी घटेगी बल्कि आप भी फिट हो जाएंगे। आइये जानते हैं क्या है वो घरेलू उपाय और कैसे ये आपके बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करता है:

त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसका उपयोग कई वर्षों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जा रहा है। त्रिफला थ्री एनईएलएल से मिलकर बना है स्लेव, बहेड़ा और हरड़। त्रिफला शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है जिससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

वजन घटाने के लिए त्रिफला कैसे काम करता है
त्रिफला शरीर से बाह्य द्रव्य का काम करता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि ये एक कोलोन टोनर के रूप में काम करता है। ये कोलोन इंजीनियर को मजबूत बनाने और शरीर को टोन करने में मदद करता है। नतीजा यह होता है कि शरीर का वजन कम होने लगता है।

ये तीन जोड़े से मिलकर बना है त्रिफला

अन्य
हरे रंग के गोल-गोल दिखने वाले छोटे-छोटे और छोटे-छोटे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर से बाहर निकलने का काम करता है। इसके साथ ही इन ऑल्टो के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ शेयरों को भी मजबूत किया जाता है।

हरड़
हरड़ देखने में मूंगफली के आकार का होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणधर्म से युक्त होता है। इसके सेवन से गले के दर्द, एलर्जी, कब्ज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

बहेड़ा
बहेड़ा परमाणु नियंत्रण करने के लिए जोड़ों को भी मजबूत करता है।

कैसे बनाए त्रिफला वेट लॉस चाय

त्रिफला का रेसिपी:

  1. त्रिफला काढ़ा (त्रिफला चूर्ण की चाय):
    • एक कप पानी में आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण डालें।
    • उबालें और चाय की तरह पीने के लिए छान लें

यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कृपया डॉक्टर से सलाह लें और अधिक जानकारी के लिए आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श करें।