सरकार FAME III पर काम कर रही है, निकट भविष्य में इसके लागू होने की उम्मीद: H.D कुमारस्वामी

FAME III कार्यान्वयन: सरकार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए FAME III योजना पर काम कर रही है और निकट भविष्य में इसके लागू होने की संभावना है, केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को कहा। हालांकि, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से अपनाने और विनिर्माण (FAME) योजना के तीसरे चरण को आगामी केंद्रीय बजट में शामिल नहीं किया जाएगा, भारी उद्योग और इस्पात मंत्री ने ऑटो उद्योग निकाय SIAM द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा।

FAME III योजना पर ऑटो उद्योग की मांग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “पहले से ही तैयारी का काम जारी है। सभी मंत्रालयों ने FAME III कार्यक्रम को लागू करने के तरीके की सिफारिश की है। भविष्य में, कुछ महीनों या कुछ दिनों में इसे लागू किया जाएगा।” यह पूछे जाने पर कि क्या बजट में FAME III की घोषणा की जाएगी, उन्होंने नकारात्मक जवाब दिया।

इस साल की शुरुआत में, भारी उद्योग मंत्रालय ने घोषणा की थी कि FAME योजना के दूसरे चरण के तहत सब्सिडी 31 मार्च, 2024 तक या जब तक फंड उपलब्ध है, जो भी पहले हो, तब तक बेचे जाने वाले ई-वाहनों के लिए पात्र होगी, साथ ही कार्यक्रम के परिव्यय को 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 11,500 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

हाइब्रिड वाहनों पर करों में कमी के मुद्दे पर, कुमारस्वामी ने कहा कि इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चर्चा की जाएगी, जो आगे की रूपरेखा पर निर्णय लेंगे और वित्त मंत्रालय इस पर काम करेगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके मंत्रालय ने हाइब्रिड वाहनों पर करों में कमी की सिफारिश की है, उन्होंने कहा, “देखते हैं। अगले सप्ताह बजट पेश किया जाएगा।” यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने नई ईवी नीति के तहत भारत में निवेश करने के अपने इरादे के बारे में सरकार को सूचित किया है, उन्होंने कहा कि अभी तक इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

भारत के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में ईवी के लिए तैयार कार्यबल पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि भारत को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने से काफी लाभ होगा। यह एक ऐसी यात्रा है जो आर्थिक विकास, पर्यावरणीय स्थिरता और बढ़ी हुई ऊर्जा सुरक्षा का वादा करती है। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमारे कार्यबल को भारत के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने में अद्वितीय चुनौतियों और अवसरों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।”

यह भी पढ़ें:-

मुकेश सहनी कौन हैं? बिहार के वीआईपी नेता जिनके पिता की दरभंगा में बेरहमी से हत्या कर दी गई